3.6.09

अपने ब्लॉग पर बिंग सर्च लगाये..........

अब सर्च इंजन क्षेत्र में गूगल बाबा का एकाधिकार ख़त्म होने जा रहा है ! माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए सर्च इंजन बिंग को लॉन्च किया है !! वैसे बिंग अभी हिंदी भाषा को support नहीं करता है मगर ये एक सर्च इंजन के साथ निर्णय इंजन भी है, ये खूबी आपको लुभा सकती है और आप भी अपने ब्लॉग पर सर्च करने के लिए बिंग का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने कई नए ऑप्शन्स दिए है जिनसे आप आप सर्च को और भी विस्तृत बना सकते है !!! बिंग के साथ बिंग बाँग करने के लिए आपको पहले इस पेज पर जाना होगा !!!! जैसे ही वहा जायंगे आपको कुछ इस तरह के स्क्रीन दिखाई देगी !!!




अब यहाँ पर आपको दो तरह के आप्शन दिखाई देंगे 

  • बेसिक सर्च
  • Advance सर्च

बेसिक सर्च के उपयोग से आप परिणाम बिंग की साईट पर दिखाते हैं और आप या तो पुरे अंतरजाल या किसी एक विशेष साईट पर सर्च कर सकते है !!

Advance सर्च में आप परिणाम अपनी खुद की साईट पर दिखा सकते है और साथ में यहाँ ३ सुविधाए और है जैसे की आप एक से ज्यादा विशेष साईट पर सर्च कर सकते है साथ ही आप बिंग मेक्रो के द्वारा आप किसी एक खास विषय का एक छोटा सर्च इंजन भी बना सकते है और पुरे अंतरजाल पर तो सर्च कर ही सकते है !!!!!!

ये आपके ऊपर है की आप किस आप्शन को सेलेक्ट करते है....

आप Advance आप्शन में जायेंगे तो अगली स्क्रीन इस प्रकार की होगी !



साईट सर्च में डिसप्ले नेम में अपनी साईट का नाम डाले और निचे साईट में अपनी साईट का URL डाले !! आप यहाँ पर अपनी चाहे तो मेक्रो सर्च उपयोग करे और नहीं चाहे तो उसे चेक न करे !!! 

अगर आप मेक्रो को चेक करते है तो वहा पर मेक्रो का नाम दीजिये और मेक्रो नेम में आप चाहे तो कोई नया मेक्रो बना भी सकते है और पुराने मेक्रो का उपयोग कर सकते है !!

अब नेक्स्ट पर क्लिक करे जैसे ही आप अगले चरण में पहुचते है डिसप्ले भाषा में इंग्लिश ही रहने दे अभी बिंग हिंदी को support नहीं करता है और बॉक्स का कलर आदि सेलेक्ट कर नेक्स्ट पर क्लिक करे !!! अगले चरण में आको आपकी इतनी मेहनत का फल यानि की आपका HTML कोड मिल जायेगा अब इस कोड का उपयोग कैसे अपने ब्लॉग  में कैसे करना है इसे तो आप बहुत अच्छी तरह से जानते है !!!!!! :)
 

और अगर आप बेसिक सर्च बॉक्स लगाना चाहते है तो आप जैसे ही बेसिक सर्च पर क्लिक करते है आप सीधे ही कोड तक पहुच सकते है बस कोड को अपने वेबसाइट पर पेस्ट करिए और ............

तो शुरू करिए नए सर्च इंजन पे सर्च ......... आप इस सर्च इंजन का नमूना यहाँ भी देख सकते है !!!!!!!!!!!

5 comments:

हिमांशु । Himanshu said...

यह हुई न काम की उम्दा जानकारी । धन्यवाद ।

mk said...
This comment has been removed by the author.
mk said...

Search is the only internet market that microsoft has not been able to dominate, and hence it has been trying to do a lot of experiments, like first refreshing it's msn search then bringing out new search engine "live.com" but microsoft wasn't able to prove itself.

What google did, was path breaking. It focussed more on search rather than anyhting else.

I don't thing bing would affect google in terms of search. obviously no chance.........

Being a microsoft fan I want bing to be successful, but not the google killer.

the best thing in bing is it's backgroud. But bing can't stop me from googling around.

mahendra
coming soon!

venus kesari said...

ज्ञान वर्धक लेख पढ़वाने के लिए धन्यवाद
वीनस केसरी

नरेश सिह राठौङ said...

बहुत अच्छी जानकारी दे डाली है ।

Post a Comment

©2008-09 TECHNODHABA:आपका तकनीकी मित्र......
सर्वाधिकार असुरक्षित by TECHNNODHABA

सीखो बहुत कुछ Powered by Blogger